Select Language

Search Here

टिप्स - ब्लॉगिंग कैसे करे - (How To Start a Blog)

आज  के समय में ब्लॉगिंग का चलन बहुत बढ़ गया है। कुछ लोग अपने शोक  के लिए ब्लॉगिंग करते है और कुछ लोग तो प्रोफेशनल ब्लॉगर  है। आज हम दुनिया  की  कुछ बहतरीन ब्लॉगिंग वेबसाइट के बारे में  जानेगे। 



ब्लॉगिंग करते समय ध्यान रखने योग्य बाते : 
  • आपके ब्लॉग में अच्छे ट्रैफिक के लिए कम से कम 50 पोस्ट होनी आवश्यक है। 
  • आपका ब्लॉग आपके सोशल एकाउंट से जुड़ा होना चाहिए। 
  • आपके द्वारा लिखे गए पोस्ट यूनिक होने चाहिए। 
  • आपके पोस्ट ऐसे हो जिससे यूज़र्स का इंटरेस्ट बना रहे और इनफार्मेशन अच्छी हो।
tumblr.com 
Tumblr पर ब्लॉग बनाने के लिए आप tumblr .com  पर जा सकते है। इस वेबसाइट की खास बात ये है कि इसके साथ fliker, youtube और पॉडकास्ट जैसी सेवाओ को आसानी से जोड़ा जा सकता है। tumblr ब्लॉग पब्लिशिंग को बहुत ही आसान बनाता है। इस वेबसाइट पर RSS Feeds के जरिये पोस्ट की जाती है। 
WordPress.com 
यदि आप फ्री ब्लॉगिंग करना चाहते है तो Wordpress एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। यहाँ पर आपको ब्लॉग और वेबसाइट दोनों की सुविधा आसानी से  मिल जाएगी। इसमें ब्लॉग बनाने से पहले आपको अपनी language चुननी होती है। यहाँ आप हिंदी , मराठी जैसी भाषाओ में ब्लॉग बना सकते है। 
medium.com 
सामान्यतः एक टॉपिक से सम्बंधित पोस्ट केवल एक ही जगह दिखाई देता है। इसमें ब्लॉग पोस्ट को bookmark करने की सुविधा मौजूद है ताकि बाद में उसे देखा जा सके।

No comments:

Post a Comment

        
https://www.amazon.in/b?_encoding=UTF8&tag=ravindrakmp-21&linkCode=ur2&linkId=45388d874ca33ffb2ea0a19c1e71b553&camp=3638&creative=24630&node=1318105031

Watch Video and Improved Your Knowledge Very Fast

Watch Video and Improved Your Knowledge Very Fast
Improved Your Knowledge By Video

Join Knowledge Word Community